विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने का अच्छा मौका : गोपीचंद

नई दिल्ली : आगामी विश्व चैम्पियनशिप में भारत की तैयारी को लेकर आश्वस्त मुख्य बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद ने कहा है कि अगले महीने शुरू हो रही इस प्रतियोगिता में देश के खिलाड़ियों के पास कई पदक जीतने का सर्वश्रेष्ठ मौका है।

इंडोनेशिया के जकार्ता में 10 से 16 अगस्त तक होने वाली इस प्रतियोगिता में पहली बार दुनिया के दूसरे और तीसरे नंबर के खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। साइना नेहवाल महिला एकल में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी हैं जबकि पुरूष एकल के किदांबी श्रीकांत को तीसरी रैंकिंग हासिल है।

गोपीचंद ने कहा, ‘इस बार हमारे पास कई स्पर्धाओं में पदक जीतने का अच्छा मौका है लेकिन साथ ही यह विश्व चैम्पियनशिप हैं और जीतने के लिए हमें प्रदर्शन करना होगा। किसी विशेष दिन प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है और रैंकिंग मायने नहीं रखती। लेकिन हम यह कह सकते हैं कि हमारे पास कुछ खिलाड़ी हैं जो पदक जीत सकते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘प्रतियोगिता के लिए हमारा ट्रेनिंग शिविर अच्छा रहा है। हमारे पास पारूपल्ली कश्यप, श्रीकांत, पीवी सिंधू, एचएस प्रणय मौजूद हैं। बेशक प्रणय चोट से उबरा है लेकिन उसकी प्रगति से मैं खुश हूं और वह प्रतियोगिता में खेलेगा।’ राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन कश्यप के प्रदर्शन में इस सत्र में उतार चढ़ाव देखने को मिला है। उन्होंने हालांकि जून में इंडोनेशिया में अपनी पिछली प्रतियोगिता में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी चीन के चेन लोंग को हराया था। कश्यप के बारे में पूछने पर गोपीचंद ने कहा, ‘मुझे लगता है कि शारीरिक तौर पर उसके शरीर को देखते हुए कश्यप के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। उसे अस्थमा भी है। लेकिन वह कोर्ट पर काफी प्रयास करता है और मेरी नजर में वह अभी सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खेल रहा है।’ इस सत्र में चोटों से परेशान रही विश्व चैम्पियनशिप में दो बार की कांस्य पदक विजेता सिंधू के संदर्भ में गोपीचंद ने कहा, ‘तीन महीने के ब्रेक के बाद मैं उससे लगातार अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर रहा हूं। यह चिंता की बात है, मुझे लगता है कि हमें उसे थोड़ा समय देना चाहिए।’ श्रीकांत ने सत्र की शानदार शुरूआत की थी लेकिन चोट के बाद वापसी करते हुए वह आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और ताइपे में हुई प्रतियोगिताओं में दूसरे दौर की बाधा भी पार नहीं कर पाए। गोपीचंद ने श्रीकांत के बारे में कहा, ‘उसे समझना होगा कि उसे हालात से बेहतर सामंजस्य बैठाने की जरूरत है। यह चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि लोग उसे काफी सम्मान देंगे और उसके लिए तैयारी करेंगे। हम इस पर काम कर रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि इससे निपट लेंगे।’


फेसबुक पेज

अन्य समाचार