मतदाताओं को वोटर हेल्प लाइन ऐप से मिलती हैं कई सुविधाएं : जिला निर्वाचन अधिकारी

फ़ास्ट इंडिया न्यूज ब्यूरो

मऊ । जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण मिश्र ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। भारत निर्वाचन आयोग चुनाव प्रक्रिया आसान बनाने के लिए काफी समय से काम कर रहा है। मतदाताओं की सुविधा के लिए साल 2019 में आयोग ने वोटर हेल्पलाइन ऐप पेश किया था। इसमें मतदाता की सुविधा के लिए कई फीचर्स जोड़े गए हैं। जिसका विवरण निम्न है

वोटर हेल्पलाइन अकाउंट सेटअप कैसे करें

सबसे पहले अपने फोन में ऐप इंस्टॉल कर लें।
लॉगिन पेज पर न्यू यूजर पर टैप कर अगले पेज में फोन नंबर डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
यहां पूछी गई जरूरी डिटेल्स के साथ ओटीपी भरकर सब्मिट बटन दबा दें।

अब लॉगइन पेज पर डिटेल्स भरकर एप में लॉगिन कर ले।
मतदाता सूची में नाम- एप की मदद से वोटर्स मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इसके साथ ही वे यह भी चेक कर पाएंगे कि वे वोट डालने के योग्य हैं या नहीं।

वोटर रजिस्ट्रेशन- अगर आपका वोट रजिस्टर्ड नहीं है तो इस ऐप की मदद से वोटर्स चुनाव सूची में अपना वोट रजिस्टर कर सकते हैं। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन डिटेल्स में सुधार कर सकते हैं।
वोटर स्लिप डाउनलोड- इस ऐप से वोटिंग के लिए योग्य यूजर्स इलेक्टोरल रोल या फिर डिजिटल फोटो वोटर स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।
चुनाव से जुड़ी डिटेल्स-इस ऐप पर यूजर्स चुनाव से जुड़ी जानकारियां, रिजल्ट अपडेट और उम्मीदारों के बारे में डिटेल्स जान सकते हैं।
मतदाता सूची में नाम कैसे खोजें-

वोटर हेल्पलाइन एप की मदद से यूजर्स मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं, इसके साथ ही इलेक्टोरल लिस्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम सर्च करने के लिए आपको एप के होम पेज पर दिख रहे सर्च बार पर क्लिक करना है। सर्च बार पर टैप करते ही नया पेज ओपन होगा, जहां मोबाइल नंबर, क्यूआर कोड, डिटेल्स या ई0पी0आई0सी0 नंबर डालकर यूजर्स मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढ सकते हैं।
डिटेल्स से करें सर्च- नाम, पिता/पति के नाम, जन्मतिथि/उम्र, लिंग, राज्य या चुनावी क्षेत्र की जनकारी के जरिए मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं।
ई0पी0आई0सी0 से खोजें- अगर आपके पास वोटर आई कार्ड हैं तो आप ई0पी0आई0सी0 (Electors Photo Identity Card) नंबर डालकर नाम खोज सकते हैं।
मोबाइल नंबर- अगर आपको मोबाइल नंबर वोटर आई0डी0 से लिंक है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरीए भी मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं।
वोटर हेल्पलाइन एप की खास बातें-
वोटर हेल्पलाइन एप को गुगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। प्राइवेसी फीचर्स की बात करें तो यह एप यूजर्स की किसी भी प्रकार की जानकारी स्टोर नहीं करता है। यह एप मतदाता सूची, वोटर रजिस्ट्रेशन फॉर्म, मॉडिफिकेशन, डाउनलोड डिजिटल फोटो वोटर स्लिप, शिकायत, उम्मीदवार की डिस्प्ले, रियल टाइम इलेक्शन रिजल्ट डेटा जैसी अहम जानकारी ऑफर करती है।
एप यूजर्स को ई0पी0आई0सी0 कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने की सुविधा देता है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण मिश्र ने जनपद वासियों से वोटर हेल्पलाइन ऐप द्वारा प्राप्त सुविधाओं का लाभ लेने के साथ ही जिला सूचना अधिकारी को वोटर हेल्पलाइन ऐप का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।


फेसबुक पेज

अन्य समाचार