कमीशन खोर सेक्रेटरी के गाँवो में कार्य योजना संबंधी नही लगा एक भी बोर्ड

ऐसे ग्राम विकास अधिकारी के रहते कैसे गिनायेगी सपा सरकार अपनी योजनाये

बीडीओ के जाच के बाद होगी उचित कार्यवाही

विवेक सिंह ब्यूरो रिपोर्ट

मऊ (ब्यूरो) परदहां में इन दिनों कुछ ग्राम विकास अधिकारी 0 द्वारा आये धनो का बंदरबाट कर रहे है।
इन्ही ग्राम विकास अधिकारियो में एक सदाशिव सिंह ग्राम विकास अधिकारी है जो पिछले करीब दस वर्षो से एक ही ब्लॉक में अपनी धाक जमाये बैठे है। अब जाहिर सी बात है कि दस वर्षो से जो ग्राम विकास अधिकारी एक ही ब्लॉक में पड़ा हुआ है वह यहाँ के स्थानीय स्थितियों से भली भाँति वाक़िब है।

आपको बता देना चाहता हूँ कि यह वीडीओ दस वर्षो से इसी ब्लॉक में पड़े रहने के पीछे एक ही राज है कि इस ब्लॉक से मोटी रकम की आय करना । क्योकि ऐसे ग्राम विकास अधिकारी को जिस ग्राम पंचायत को देखने का अधिकार दिया जाता है वह उस ग्राम पंचायत के बारे पुर्व में चार्ज में रहने के कारणवस उस गाव की सारी हकीकत पता रहती है। और गाव की सारी हकीकत की जानकारी होने का फायदा इस कदर उठाते है ।

पुराने वित्तीय वर्षो में हुये कार्यो को दिखाकर नये वित्तिय वर्ष के आये पैसो को कर जाता है हजम

कार्य योजना सम्बन्धी गाँवो में नही लगा एक भी बोर्ड

आपको बता देना चाहते है कि जब कोई भी कार्य किसी ग्राम पंचायत में कराया जाता है उसके पूर्व उसकी एक कार्य योजना की रिपोर्ट तैयार की जाती है। और कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व ही जिस स्थान रोड का निर्माण कराया जाता है उस स्थान पर बजट सम्बंधी बोर्ड लगाया जाता है।कि कितनी धनराशि से कौन कार्य कराया जा रहा है। ताकि कोई विभागीय अधिकारी निरीक्षण करने आये या गाव की जनता को पता चल सके कि कौन सा कार्य कितनी धनराशि से की जा रही है। लेकिन यह परदहां ब्लॉक का ग्राम विकास अधिकारी सदाशिव सिंह ने 2015, 2016 में ग्राम पंचायत हरदसपुर, मानपुर, पिजड़ा, नियामतपुर , बागली, भार, पिपरीडीह, रेकवारेडीह आदि गावो में जितने भी कार्यो को दिखाकर पेमेंट उतारे है । उसका स्थलीय निरीक्षण करने पर गावो में किसी भी जगह कार्य योजना संबंधी बोर्ड नही दिखाई दे रहा है। इन सभी गतिविधियों से साफ़ प्रतित हो रहा है। कि इन्होंने सरकार द्वारा आये धनो का बंदरबाट किया है। बोर्ड न दिखने का सीधा कारण है कि कार्यो को केवल कागजी कोटा पूर्ती करते हुये धन आहरित कर लिया गया है।

ऐसे ग्राम विकास अधिकारी के रहते कैसे गिनायेगी सपा सरकार अपनी योजनाये

एक तरफ सपा सरकार गाव से लेकर शहर तक विकास करने की बात करते है लेकिन इस ग्राम विकास ने तो इनकी सारी योजनाओ को धरातल पर उतारने से पहले ही सारे पैसे हजम कर गया है। क्या सपा सरकार ऐसे ग्राम विकास अधिकारी के रहते अपनी योजनाओ को जमीनी हकीकत पर दिखाने की जो बात करती है वह वास्तव में दिख रहा है कि नही इसकी जाच होना भी अत्यंत आवश्यक है।

बीडीओ के जाच के बाद होगी उचित कार्यवाही

इस सम्बन्ध में जब परदहां ब्लॉक के बीडीओ से पूछा गया तो वह कोई स्पस्ट जवाब नही दे सके। वही दुसरी तरफ परियोजना निदेशक हरिचरण सिंह से पूछा गया तो इनका कहना है कि खण्ड विकास अधिकारी द्वारा जाच रिपोर्ट मिलते ही उचित कार्यवाही की जायेगी ।


फेसबुक पेज

अन्य समाचार