ऊर्जा मंत्री के निर्देश के बावजूद अभी तक नही हटाया गया ट्राली पर रखा ट्रांसफार्मर

10 दिन के अंदर ट्राली पर रखे ट्रांसफार्मर को हटा दिया जायेगा- अधीक्षण अभियंता

मऊ जिले की बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ऊर्जा मंत्री ए०के० शर्मा ने 25 करोड़ का विशेष बजट किया है स्वीकृत

फ़ास्ट इंडिया न्यूज ब्यूरो

मऊ । नगर क्षेत्र के पुरानी तहसील के पूरब सहादतपुरा नई बस्ती में बिजली बिजली विभाग द्वारा करीब 2 वर्षों से लगातार ट्राली पर ट्रांसफार्मर रखकर बिजली का सप्लाई किया जा रहा है। यह ट्राली का ट्रांसफार्मर सहादतपुरा नई बस्ती में आवासीय क्षेत्र के बीचो-बीच जो सड़क गुजर रही है। उससे सटा हुआ रखा हुआ है और उसके तार भी अगल-बगल रोड के किनारे बिखरे हुए रहते हैं । जिससे आए दिन ओवरलोड के कारण उसमें आग भी लगाती रहती है।और इसकी सूचना जब बिजली विभाग को दी जाती है। तब वह जाकर के किसी तरह तारों को इधर-उधर करके चले जाते हैं। लेकिन यह समस्या सबसे बड़ी तब हो जाती है जब कभी अज्ञान छोटे बच्चे व बुजुर्ग पास से गुजरते हैं और उन्हें नहीं मालूम होता है कि यह बिजली के तार कितने खतरनाक है। इसको हटाने को लेकर के स्थानीय निवासी राम प्रवेश सिंह सुरेंद्र सिंह,वीर बहादुर सिंह आदि ने कई बार बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता से शिकायत किया है। लेकिन अभी तक इस ट्राली के ट्रांसफार्मर को नहीं हटाया गया है। यह टाली का ट्रांसफार्मर जिस ट्रांसफार्मर के नाम पर चल रहा था। उसको पास में ही बने नये प्लिंथ पर रख दिया गया है। लेकिन टाली का ट्रांसफार्मर विभाग द्वारा अभी भी संचालित किया जा रहा है। जिसके कारण किसी न किसी व्यक्ति की जान जाने की आशंका बनी रहती है। लेकिन विभाग इसे हमेशा नजर अंदाज करता रहा है।

इस मामले की शिकायत स्थानीय लोगो ने ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री ए०के० शर्मा से भी एक माह पूर्व किया था।जिस पर मंत्री जी ने अधीक्षण अभियंता को तत्काल ट्राली पर रखे ट्रांसफार्मर हो हटाने के निर्देश दिये थे लेकिन अभी तक इसे नही हटाया गया है।

ऐसे में इस संबंध में जब अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खण्ड प्रथम से जानकारी लेना चाहा गया तो वह अधिनस्त से जानकारी लेने की बात करते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया।

वही जब इस संबंध में अधीक्षण अभियंता राकेश कुमार ने बताया कि माननीय मंत्री जी द्वारा मऊ जिले को विशेष पैकेज के रूप में 25 करोड रुपए की स्वीकृति दिया गया है। इस बजट के तहत मऊ जिले में एक ही स्थान पर कई ट्रांसफार्मर जो रखे गए हैं। उन्हें अलग-अलग करते हुए दूर रखा जाएगा। साथ ही बिजली सम्बन्धी अन्य समस्याओं को भी दुरुस्त किया जायेगा। जिससे आग लगने की संभावनाएं कम हो जाएगी और बिजली सप्लाई में कोई समस्या नही आयेगी।
इसी योजना के तहत पुरानी तहसील के पूरब सहादतपुरा नई बस्ती में जो ट्राली पर ट्रांसफार्मर चल रहा है उसे भी 10 दिन के अंदर हटा दिया जाएगा । क्योंकि ट्रॉली पर ट्रांसफार्मर रखने का विकल्प एक आपातकालीन व्यवस्था होती है।जहां कहीं भी बिजली के ट्रांसफार्मर जल जाते हैं वहां ट्राली के ट्रांसफार्मर से काम चलाया जाता है। ऐसे में सहादतपुरा नई बस्ती में ट्राली के ट्रांसफार्मर को हटाकर के पास में ही लगे ट्रांसफार्मर के पास उसे रखा जाएगा और इसका निदान करीब 10 दिन के भीतर ही कर दिया जाएगा। इसके लिए बजट भी स्वीकृत कर दिया गया है और विभागीय अन्य सभी कार्यवाही भी पूर्ण कर ली गयी है।
अब ऐसे में देखना यह होगा की बार-बार विभाग द्वारा ऐसे मामलों में लीपा पोती तो की जाती है लेकिन इस बार अधीक्षण अभियंता मऊ राकेश कुमार इस मामले में कितना गंभीरता दिखाते हैं और इस मामले का निराकरण करते हैं।


फेसबुक पेज

अन्य समाचार