वाराणसी: सोलर प्लांट का उद्घाटन किया पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति

वाराणसी। पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के वाराणसी आगमन पर तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। डीरेका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद कार्यक्रम की तैयारी हो चुकी है। पीएम मोदी के पंडाल में कुल 24 ब्लाक बनाए गए हैं, जिसमें 15 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। पीएम के कार्यक्रम में 14 हजार लोगों के शिरकत करने की संभावना है। 
कार्यक्रम में पीएम के लिए बच्चे स्वागत गीत गाएंगे। पीएम के लिए जो स्वागत गीत बच्चे गाएंगे, उस पर कचरे से बने वाद्य यंत्र बजाए जाएंगे। मंच पर चढ़ने के लिए दो सीढियां बनाई गई हैं। कार्यक्रम में 10 कुर्सियों की दो लाइनें लगी हैं, आगे की लाइन में आठ और पीछे की लाइन में दो कुर्सियां लगाई गई हैं। आगे की कुर्सियों पर पीएम, सीएम, राज्यपाल समेत आठ दिग्गज होंगे तो पीछे की दो कुर्सियों पर एसपीजी व पीएमओ के एक-एक अफसर मुस्तैद रहेंगे।  पीएम के मचं को कोलकाता से आए ताजे फूलों से सजाया गया है। मंच पर 12*24 फीट की LED टीवी लगाई गई है। इसके अलावा छोटी-छोटी छह LED टीवी भी लगी हैं, जिस पर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। यहां पर पीएम मोदी कचरा एटीएम का भी उद्घाटन करेंगे। महोत्सव में जो भी कचरा प्रसंस्करण की मशीन लगी रहेगी उसकी जानकारी संबंधित मशीन के पास लगी टीवी पर दी जाती रहेगी। मंच के पश्चिम छोर पर उद्घाटन व शिलांयास होने वाली योजनाओं के शिलापट्ट लगे हैं। 

पीएम मोदी के साथ सोने की थाली में खाना खाएंगे फ्रांस के राष्ट्रपति
पीएम मोदी के मंच के समीप में एक मंच और बन रहा है, जिस पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी। वहीं मंच के सामने बने डी में छात्राओं द्वारा रंगोली की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के करीब साढ़े ग्यारह हजार लाभार्थियों को डमी प्रमाणपत्र और चेक देंगे। इस दौरान प्राधन मंत्री अपने हाथों से लाभार्थियों को चेक, आवास की चाभी व प्रमाण-पत्र देंगे। इसके लिए BHU की छात्राओं को भी लगाया गया है, जो पीएम तक वितरित करने वाले सामानों को पहुंचाएगीं। 

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन का वाराणसी में कार्यक्रम

पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मौक्रोन संग सुबह 10:25 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।10:50 बजे दोनों राष्ट्राध्यक्ष मिर्जापुर के लिए रवाना होंगे।मिर्जापुर से 12:25 बजे लालपुर स्थित हेलीपैड पहुचेंगे। यहां से दोनों राष्ट्राध्यक्ष 12:55 बजे दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में बनारस की कारीगरी देखेंगे।हस्तकल संकुल से सड़क मार्ग से चलकर दोनों राष्ट्राध्यक्ष 1:50 बजे अस्सी घाट पहुंचेंगे।1:50 से 2:10 बजे दोनों राष्ट्राध्यक्ष अस्सी घाट से दशाश्वमेध घाट तक नौकाायन करेंगे।2:15 बजे दशाश्वमेध घाट से सड़क मार्ग के द्वारा नदेसर पैलेस पहुंचेंगे। यहां 2:30 से 3:30 बजे तक दोनों लंच करेंगे।फ्रांस के राष्ट्रपति प्रेस कांफ्रेंस कर सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट और पीएम नरेंद्र मोदी पुलिस लाइन चले जाएंगे।पुलिस लाइन से पीएम 4:05 बजे डीरेका पहुंचेंगे। डीरेका से वह 4:15 बजे मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे।पीएम मोदी मंडुवाडीह से पटना तक जाने वाली नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।4:30 बजे पीएम नरेंद्र मोदी डीरेका स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।4:30 से 5:30 बजे तक वह लोकापर्ण और शिलांयास कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।5:40 से 5:55 बेज तक पीएम नरेंद्र मोदी डीरेका गेस्ट हाउस में रहेंगे।6:00 बजे वह डीरेका से सड़क मार्ग द्वारा 6:45 पर बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।6:45 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से चलकर 8:10 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे।


फेसबुक पेज

अन्य समाचार